Wednesday 14 January 2015

10 घरेलु और रामबाण नुस्खे अपनाये दवाओं (Medicine) से बचने के लिए !!


आज के समय में कब और किसको बीमारी हो जाये पता ही नहीं चलताऔर आप बिना सोचे समझे बाजार से दवाई लाकर खा लेते है। दवाई के नुकसान से बचे और कुछ कारगर घरेलु नुस्खे अपनाये।


1. यदि आपकी स्किन रूखी और बेजान लगती है तो जौ का आटा, हल्दी, सरसो का तेल पानी में मिलाकर उबटन बनाकर रोजाना शरीर में मालिश कर गुनगुने पानी से नहाएं। दूध को केसर में मिलाकर पिएं, रूप निखर जाएगा।

2. धनिया, जीरा और चीनी तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर सेवन करने से अम्लपित्त या एसिडिटी के कारण होने वाली जलन शांत हो जाती है।

3. 1/2 चम्मच चिरौंजी को 2 चम्मच दूध में भिगोकर पीसकर पेस्ट बनाकर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें। इसे नियमित रूप से डेढ़ महीने लगाए जाने पर रंग निखरता है चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

4. मुंह के छाले की समस्या परेशान कर रही हो तो दिन में कम से कम तीन बार कच्चे दूध से अच्छी तरह से गरारे करें, छाले मिट जाएंगे।प्याज के बीजों को सिरका में पीसकर प्राप्त रस को दाद-खाज और खुजली पर लगाने से बहुत जल्दी आराम मिलता है।

5. घाव के पक जाने पर आक की पत्तियों की सतह पर सरसों तेल लगाकर घाव पर लगाने से ,घाव फूटकर मवाद बाहर निकल आता है और घाव जल्दी सूखने लगता है।


6. एक दिन में 5 केले तीन से चार दिन तक खाएं। आर्थराइटिस के कारण होने वाला दर्द कम हो जाएगा।

7. रोजाना सुबह एक से दो लहसुन की साबूत कलियां पानी से निगल लेने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है।

8. पुदीना सिरदर्द की समस्या में एक रामबाण औषधि माना जाता है।पुदीने का रस लेने से या पुदीने की चाय पीने से सिरदर्द में तुरंत आराम मिलता है। इसके अलावा अगर सिरदर्द बहुत ज्यादा तेज हो तो पुदीना का तेल हल्के हाथों से सिर पर लगाने से सिरदर्द बंद हो जाता है।
9. सफेद जीरे को घी में भूनकर इसका हलुआ बनाकर प्रसुता को खिलाने से स्तनों के दूध में बढ़ोतरी होती है।

10. दो-चार लौंग पीसकर उसका सिर पर लेप लगाने से सिरदर्द में जल्द आराम मिलता है। नमक में दो बूंद लौंग का तेल डालकर उस पेस्ट को सिर पर लगाएं बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

No comments:

Post a Comment