Saturday 14 February 2015

Hair Fall बालो का गिरना समस्या... जानिए आसान घरेलु ईलाज !

बालो का गिरना एक समस्या आइये जाने इसे रोकने का उपाए !!!!!




बालो का गिरना एक समस्या की तरह है जो हर उम्र के लोगो में देखी जाती है।  प्रदुसन, खान पण, तनाव और हमारी दिनचर्या में जुडी आदते ही बालो का गिरने का प्रमुख कारन है।  गिरते बालो को गिरने से बचाने के लिए कई तरह के  उपाय और दवाईया  महजूद है, पर कुछ दवाईया और गलत प्रयोग आपकी समस्या बढ़ा भी सकती है।
इसलिए इन्हे बचने के लिए  घर पर ही कुछ निचे लिखे रामबाण और घरेलु  तरीके अपनाये। …


१. एक चम्मच चाय पति ले कर उसे पानी में उबाल ले, बाद में चाय को ठंडा करे और छान  ले, और बालो की जड़ो में मालिश करे, और बाल सूखने पर धो ले, इस उपाए को १० से १५ दिनों तक लगातार करने से बालो का टूटना काम हो जाता है।

२. अमला  ले और उसका जूस निकल ले, १०० ग्राम अमला जूस के साथ १० ग्राम आम का जूस मिलाये, इस मिश्रण को अपनी उंगलियो से बालो की जड़ो में लगाये, और मालिश करें। इस प्रयोग से बाल भारी  होते है और बालो का टूटना भी काम हो जाता है।

३. अमला और शिकाकाई ले करब २० ग्राम दोनों, और १/२ लीटर पानी में लोहे की छोटी कढ़ाई में भिगोदे, सुबह छान  ले और बालो में १/२ घंटे तक लगा रहने दे। बालो मको धोने के बाद नारीयल तेल लगाये, इससे बालो का टूटना काम हो जाता है।

४. नारियल तेल ले २०० ग्राम , उसमे २० ग्राम  कपूर को पीस के मिला ले, और अपनी बालो की जड़ो में सोते वक़्त लगाये। १५ दिनों तक लगातार ये कार्य करने से बालो का टूटना रुक जाता है।

ये उपाए बहुत ही आसान है और आप घर पे ही कर सकते है। इन उपयो  साइड इफ़ेक्ट भी नही है।

और पढ़े ..........,

No comments:

Post a Comment