Tuesday 16 December 2014

खांसी और सर्दी - जुखाम की गरेलू और असरदार दवाई !!!


सर्दिया आते ही, खासी, सर्दी - जुखाम का मौसम जैसे ही शुरू होता है उससे जुड़ी जाने कितनी ही बीमारी भी दस्तक देने लगती है, जिनका हमें पता तक नहीं चलता। रोज-मर्रा की जिंदगी में हम लोग अपनी सेहत का सही से ख्याल भी नहीं रख पाते जिस कारण हम धीरे-धीरे बड़ी बीमारी को बुलावा देते है। जब हमारा शरीर मौसम के अनुसार एडजस्ट नहीं पाता है तो हम मौसमी रोगों के शिकार हो जाते है। मौसम के बदलाने के कारण व्यक्ति का शरीर वातावरण में हो रहे लगातार और तेज बदवाल को नहीं झेल पाता है जिससे सर्दि और गर्मी का असर सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी से ग्रसित हो जाता है|

जुकाम की शुरुआत ही नाक से होती है लेकिन इसका असर पूरे शरीर पर होता है। जुकाम की कोई दवाई नहीं है। इससे निपटने के लिए ज्यादातर घरुलु नुस्खे  ही काम आते है, इससे बचने के लिए कुछ घरेलू  जो आपके बहुत काम आएंगे 
१. अगर आपके गले में खराश हो और आपकी नाक सर्दी  के कारण  बंद हो जाए, तो  आप घबराएं नहीं बल्कि एक गिलास गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर गरारे करें ऐसा करने से आपका गला साफ हो जाएगा और यह इस बीमारी को भी आपसे दूर रखने में मदद करेंगा।

२.आप जुकाम से निपटने के लिए भाप  भी ले सकते हैं। बंद नाक और बलगम से आपको छुटकारा मिल जाएगा।
३. खांसी के इलाज के लिए लौंग बहुत कारगर है। लौंग का नियमित इस्तेमाल इन समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। आप लौंग को अपने खाने में या फिर ऐसे ही  सौंफ के साथ खा सकते हैं। इससे खांसी में आराम मिलता है। 

४. सामान्य तौर पर होने वाली सर्दी को लौंग से दुरुस्त किया जा सकता है। आप लौंग के   तेल की दस बूंदों को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार इस्तेमाल करके अपनी सर्दी को ठीक कर सकते हैं।  
५. सर्दी होने पर आप एक चम्मच शहद के साथ अदरक खा सकते हैं यह प्रक्रिया आपको सुबह शाम करनी होगी जिससे सर्दी जुकाम में जल्दी आराम मिलेगा। 
६. अगर आप जुकाम से ज्यादा ही परेशान है तो आप हल्दी और काली मिर्च को गर्म दूध के साथ लेंऐसा करने से जुकाम में बहुत राहत पहुंचाती है।

No comments:

Post a Comment