Monday 10 November 2014

सर्दी और खाशी के घरेलु और लाभदायक उपचार।

सर्दी और खाशी और इसी तरह की अन्य बिमारियों के घरेलु और लाभदायक उपचार। 

१. सेनधा नमक (Rock Salt)
 को  छोटे छोटे टुकड़ों में तोड़ कर, नमक को मुह में रखे और आराम से मिठी गोली (toffee) की तरह मुह में चुसे, सेनधा नमकको चूसने से खाशी में बहुत लाभ मिलता है। यदि खाशी ना रुक रही हो तो, इस प्रयोग को बार बार करना चाहिए। इस प्रयोग को करने से खाशी में बहुत लाभ मिलता है। 

२. लौंग (cloves)
 त्‍वचा रोग, दांता का रोग, सांस की समस्‍या, पेट के कीडे़ मारने हो या फिर शरीर से सम्‍बंधित कोई भी बीमारी हो, वह लौंग के प्रयोग से दूर हो जाती है। लौंग को पीसकर, या साबुत खाद्य पदार्थ में डालने से, वह सुगंधमय हो जाता है। लौंग ना केवल खाने में ही बल्कि दाँत का मंजन, साबुन, इत्र एवं दवा के रूप में लौंग के तेल का उपयोग होता है। गर्दन में दर्द या फिर गले की सूजन होने पर लौंग को सरसों के तेल के साथ मालिश करने पर दर्द समाप्त होता है। 

3. तुलसी (Basil)
 तुलसी जुकाम, खांसी, बुखार, सूखा रोग, पसलियों का चलना, निमोनिया,
कब्‍ज और अतिसार सभी रोगों में चमत्‍कारी रूप से अपना असर दिखाती है। तुलसी पत्र मिला हुआ पानी पीने से कई रोग दूर हो जाते हैं। इसीलिए चरणामृत में तुलसी का पत्ता डाला जाता है।

4. अदरक (Ginger)  
 अदरक वाली चाय कि तो इसमें अदरक होने की वजह से इसका गुण बहुत
बढ जाता है। इसमें एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिये अति स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक मानी जाती है। इसको पीने से पेट की जलन दूर होती है, पेट की समस्‍या ठीक होती है और दिमाग तेज बनता है। अदरक वाली चाय पीने से श्वसन संबंधी समस्याओं से लडऩे में भी मदद मिल सकती है और यह रक्तचाप को भी सामान्य बनाने में मदद कर सकती है।

और पढ़े ..........

 

No comments:

Post a Comment