Thursday 6 November 2014

क्यों कहा गया है, केला खाओ, स्‍वास्‍थ्‍य बनाओ ........... पढ़िए


     
         

                     दादी माँ की दवाई
क्यों कहा गया है, केला खाओ, स्‍वास्‍थ्‍य बनाओ 
 केला खाने से आप अपनी पूरी जिन्‍दगी स्‍वस्‍थ्‍य रह सकेते हैं। रिसर्च के मुताबिक केला आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।
 १ . पाचन- केले में रेशा पाया जाता है, जिससे पाचन क्रिया मजबूत बनती है। गैस्‍ट्रिक की बीमारी वाले लोंगो के लिये केला बहुत प्रभावशाली उपचार
है। वे लोग जो ट्रैवेलिंग की तैयारी कर रहें हैं उन्‍हें अक्‍सर कब्‍ज की शिकायत हो जाती है। इसको दूर करने के लिये वे केले को अपने साथ ले सकते हैं। 
  २ . ऊर्जा- केला एथलीट लोगो का फेवरेट होता है क्‍योंकि यह तुरंत एनर्जी प्रदान करता है। ब्रेकफास्‍ट में केला खाने से ऊर्जा बढती है और सूकरोज़, फ्रक्‍टोज़ और ग्‍लूकोज जैसे पोषक तत्‍व भी मिलते हैं। वे लोग जो दिन भर भूखे प्‍यासे रहते हैं, अगर वह केवल केला ही खा लें तो उन्‍हें अन्‍य फल के मुकाबले केले से तुरंत एनर्जी मिलेगी।
 ३ . एनीमिया- वे लोग जो एनीमिया से प्रभावित हैं, उन्‍हें अपनी डाइट में केला शामिल करना चाहिये। यह शरीर के खून में हीमोग्‍लोबिन को बढाता है। जिससे एनीमिया की शिकायत दूर हो जाती है। 
 ४ . डिप्रेशन- एक सर्वे के मुताबिक यह बात सामने आई है कि वे लोग जो
डिप्रेशन की बीमारी से पीडि़त थे, वे केला खाने के बाद अच्‍छा महसूस करते थे। यह सिर्फ इसलिये क्‍योंकि केले में प्रोटीन, ट्रायफोटोपन पाया जाता है, जो कि माइंड को रिलैक्‍स कर देता है।

 ५ . ब्‍लड प्रेशर- केले में पोटैशियम पाया जाता है, जो ब्‍डल प्रेशर के रिस्‍क को कम कर के हार्ट अटैक और हाईपरटेंशन की बीमारी को कंट्रोल करता है। यूएस में किसी अन्‍य फल के मुकाबले केला खाने को ज्‍यादा कहा जाता है। 
६ . अनिद्रा और हैंगओवर- रिसर्च के मुताबिक दूध के साथ केला और शहद मिला कर पीने से अनिद्रा की समस्‍या दूर हो जाती है। साथ ही यह शरीर के शुगर लेवल को भी रेगुलेट करता है, जो कि हैंगओवर का रामबाण इलाज है।

No comments:

Post a Comment